-->

श्री लंका की राजधानी क्या है - Sri Lanka Ki Radhani kya hai??

 दोस्तों आजा हम बहुत ही  फैक्ट के बारे में जानेंगे जो आपने शायद  नहीं होगा। वो फैक्ट में उसे इसलिए बोल रहा हु क्युकी ये बाकि जानकारी से अलग है। दोस्तों ये जानकारी श्रीलंका से जुडी है ,उसके इतिहास से जुडी हुई है आपको जानके ही एक फीलिंग आएगी जो होगी OMG . 

दोस्तों आप सभी तो जानते होंगे की हर  देश की एक राजधानी होती है ,लेकिन क्या आप सोच सकते है की एक ही देश  अधिक राधानी हो ??

आप का जवाब होगा ,की भाई एक capital राजधानी से ज्यादा कहा हो सकती है। ऐसा हो ही नहीं  सकता। तो दोस्तों मै आपके लिए एक ऐसे ही देश का नाम लाया हु जिसका नाम है sri lanka 

मै पक्का कह सकता हु की बहुत से लोगो ने इस rajdhani के question पर ध्यान ही नहीं दिया होगा 😎😎

तो अब तो आपके मन में जानने की curiosity बढ़ रही होगी तो बिना किसी वक्त गवाए जानते है। 

श्री लंका से जुड़े मजेदार तथ्य या amazing facts -श्री लंका जो की भारत का पडोसी देश है और श्रीलंका जिसके साथ भारत का बहुत रोचक इत्ती है रहा चूका है। इसकी कुल आवादी (2020 के अनुसार ) 2.1 करोड़ है। 
Sri Lanka capital

श्री लंका की राजधानी क्या है - Sri Lanka Ki Radhani kya hai??

दोस्तों श्री लंका का नाम पहले सेलेओ हुआ करता था। श्री लंका की राजधानी 1815 में ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा संचालित श्रीलंकाई साम्राज्य द्वारा बनाया गया था। इसकी दो राजधानी है जो की सुनने में ही बहुत दिलचस्प लगता है वैसे आप  जरूर बताएगा। 
कोलोंबो colombo जो की बहुत पहले श्री लंका की राजधानी बनी रही है वह तो है ही लेकिन इसकी दूसरी राजधानी का नाम ऐसा है की जो शायद ही आपको याद हो। इसका नाम Sri Jayawardenepura kotte  
श्री जयवर्धनपुरा कोट्टे

क्या श्री लंका की सचमे दो राजधानी है ??

दोस्तों जैसा की मैनें आपको बतया की श्री लंका की दो राजदानी है लेकिन ,
क्या आप जानते है कोलोंबो जुडिशल कैपिटल है और श्री जयवर्धनपुरा कोट्टे लेजिस्लेटिव कैपिटल है। श्री जयवर्धनपुरा कोट्टे को प्रशानिक कैपिटल भी कहा जाता है और कोलोंबो को व्यवसाइक कैपिटल। 
उम्मीद है  आपको जानकारी  पसंद आई होगी। 
Mohammad Shoaib
मेरा नाम मोहम्मद शोएब है ,मैंने इस ब्लॉग को बनाया है।मै छतरपुर मध्यप्रदेश रहता हु और केयर इंग्लिश स्कूल में पड़ता हु। मै चाहता हु की जो मैंने सीखा है वो आपको भी सीखा सकूं।

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter