-->

How to start preparing for UPSC?? UPSC की तयारी कैसे करे

 दोस्तों कुछ दिन पहले हमने एक पोस्ट पब्लिश की थी जिसमे हमने बताया था की UPSC ka full form kya hota hai और अब हम चाहते है की हम इस ब्लॉग show me the planet पर UPSC की एक सीरीज शुरू करे जिसमे हम आपको UPSC से जुडी हर एक प्रश्नो को हल करने का प्रयास करे क्युकी इंटरनेट में english के मुकाबले hindi में जानकारी बहुत काम होता है। तो दोस्तों  ये हम हमारी इस पोस्ट से शुरू करेंगे। 

UPSC crack preparation

How to start preparing for UPSC?? UPSC की तयारी कैसे करे 

दोस्तों जैसा की हम जानते है की UPSC भारत की सबसे कठिन परीक्षा मणि जाती है क्युकी इसमें जितना knowledge हो उतना ही कम लगता है। आपको preparation के लिए सबसे पहले अपना एक सही timetable बनाना है ,अपनी बुरी आदतों को दूर करना है ,जल्दी उठने की आदत डालनी पड़ेगी और 8 घंटे या 6 घंटे की रोजाना नींद आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है। 

ये सभ इसलिए क्युकी जिस शरीर से आपक परिश्रम करवाना चाहते हो उसके अंदर इतनी  होनी चाहिए। वरना आपका शरीर कमजोर पड़  जायेगा। 

टाईमटेबल इसलिए क्युकी ज्यादा तर बच्चों मेंक्या  एक दो दिन सही कार्य करते है समाये के हिसाब से बाद में वह आलसी बन जाते है और सही समाये पर अपना कार्य पूरा नहीं कर पते। 

How tough is UPSC ?? UPSC कितना मुश्किल है 

दोस्तों हम सब जानते है की UPSC को crack करने के लिए विद्यार्थी लोग अपनी जी जान लगा देते है ,जितना पड़ सके उतना पड़ने का प्रास करते है। जिससे पता  चलता है की UPSC कितना tough है ,कितना मुश्किल है लेकिन दोस्तों मई आपको एक बात बता दू की  व्यक्ति में कुछ कर जाने का जूनून होता है न हर एक कठिनाई को पार करने की क्षमता रखता है। आप मेरी बात को समझ ही गए होंगे। 

और दोस्तों एग्जाम  लिए कठिन होता है जिन्होंने अपना best nhi दिया ,जितना वो कर सकते थे उतना  किया। जिसने अपना बेस्ट दिया अपने upsc के एग्जाम के लिए स्मार्ट कोल्हू का बैल बना उसके लिए तो UPSC का exam बिलकुल भी tough नहीं। 

How Should I prepare for UPSC??मै UPSC की तयारी कैसे कर सकता हु 

दोस्तों इसका जवाब सिंपल सा है 
अपने अंदर अनुशाशन लाओ ,बदलाव लाओ ,अपने फालतू समय को सोशल मीडिया की रील्स वगैरह में न देकर अपनी नॉलेज बढ़ाने में ध्यान दे ,करंट अफेयर से अप टू डेट रहे। मै ये नहीं कह  रहा की आप बिकुल भी मोबाइल का या  इस्तमाल न करे मै बस ये कहना चाहता हु उसका सही इस्तमाल करे क्युकी UPSC में हर एक समय कीमती होता है। 
उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी ,धन्यवाद। 
Mohammad Shoaib
मेरा नाम मोहम्मद शोएब है ,मैंने इस ब्लॉग को बनाया है।मै छतरपुर मध्यप्रदेश रहता हु और केयर इंग्लिश स्कूल में पड़ता हु। मै चाहता हु की जो मैंने सीखा है वो आपको भी सीखा सकूं।

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter